पेपर के बैग बनाओ लाखों कमाऔ ,पूरी जानकारी ,Business News [2020]

पेपर बैग व्यवसाय

पेपर बैग व्यवसाय बहुत लोकप्रिय व्यवसाय बन रहा है। प्लास्टिक बैग के खिलाफ सरकार द्वारा चलाए जा रहे अभियान के साथ व्यवसाय को जीवन का एक नया पट्टा दिया गया है। पेपर बैग व्यवसाय भी बहुत लोकप्रिय है क्योंकि यह कम लागत वाले उच्च-लाभ वाले व्यवसायों में से एक है। इसे कम निवेश के साथ शुरू करके आप बहुत पैसा कमा सकते हैं। साथ ही, पेपर बैग सिस्टम शुरू करने के लिए आपको किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं है। आप दसवीं पास करने के बाद भी यह काम शुरू कर सकते हैं।

छोटी सब्जियों की दुकानों से लेकर बड़े शॉपिंग मॉल तक सब कुछ में पेपर बैग का उपयोग किया जाता है। ब्रांडेड कपड़ों की दुकानें, ज्वेलरी की दुकानें, बड़े बुकस्टोर आदि केवल कागज की थैलियों में पैक करके तैयार किए जाते हैं। यह न केवल अच्छा दिखता है, बल्कि विज्ञापन और विपणन के लिए भी काम आता है और पर्यावरण को भी प्रदूषित नहीं करता है।  पेपर बैग मार्केट बहुत बड़ा है और इस काम को शुरू करने की लागत भी कम आती है, जिससे यह एक आकर्षक व्यवसाय बन जाता है।

Paper Bag

Best Business 2020

यदि आप छोटे स्तर पर काम शुरू करना चाहते हैं, तो आप इसे अपने घर से शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल नगर पालिका से ट्रेड लाइसेंस लेना होगा। आप केवल ट्रेड लाइसेंस लेकर शुरू कर सकते हैं, लेकिन हम आपको अपना पेपर बैग व्यवसाय पंजीकरण पंजीकृत कराने का सुझाव देंगे। इसके कई लाभ हैं, जैसे कि आप कर की बचत कर पाएंगे, आप आसानी से ऋण ले पाएंगे और सरकार लगातार छोटे उद्योगों के लिए योजनाएं चला रही है, जिनका आप व्यवसाय पंजीकृत करके लाभ उठा सकते हैं।

  यदि आप बड़े पैमाने पर पेपर बैग व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए पहले अपनी कंपनी का निर्माण करना होगा। कंपनी शुरू करने के लिए, आपको रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज – आरओसी के साथ पंजीकरण करना होगा।

  इसके साथ ही आपको ट्रेड लाइसेंस, जीएसटी पंजीकरण की भी आवश्यकता होती है, और यदि आप अपनी दुकान खोलना चाहते हैं और बैग एक्ट पंजीकरण (शॉप एक्ट पंजीकरण) इत्यादि बेचना चाहते हैं, तो इसके अलावा, आपको राज्य में दूसरे लाइसेंस की भी आवश्यकता हो सकती है जहाँ आप रहते हैं और पेपर बैग पर काम करना शुरू करना चाहते हैं। सबसे अच्छी बात यह होगी कि अपने पास के एक चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) से पूरी जानकारी लें। कंपनी को पंजीकृत करने के लिए आपको एक CA की भी आवश्यकता होती है।

पेपर बैग बिज़नेस लागत (Paper bag business investment)

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले, एक बड़ा सवाल लागत शामिल है। पेपर बैग व्यवसाय मुख्य रूप से एक लघु उद्योग है और शुरू में इसमें सबसे बड़ी लागत पेपर बैग मशीन है। उद्योग के लिए, आप अपनी क्षमता के अनुसार भूमि, श्रम आदि में निवेश कर सकते हैं।

Paper Bag Machine

Paper Bag Machine

पेपर बैग बनाने की मशीन तथा लागत paper

आप पूरी तरह से स्वचालित पेपर बैग बनाने की मशीन 4 से 9 लाख रुपये में खरीद सकते हैं। मशीन की कीमत उसकी उत्पादन क्षमता पर भी निर्भर करती है। एक पूर्ण स्वचालित मशीन एक घंटे में लगभग 15,000 बैग बना कर सकती है।

  आप एक पेपर बैग व्यवसाय अर्ध-स्वचालित मशीन से भी शुरू कर सकते हैं। इसकी कीमत दो से चार लाख रुपये के बीच है। वहीं, आप 50 हजार से लेकर एक लाख रुपये तक का पूरा मैनुअल पेपर बैग बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसमें आप बैग को हाथ से बनाते हैं।

  ध्यान रखें कि आजकल बाजार में कस्टम बैग की मांग बढ़ गई है, जिसके कारण ग्राहक अपने लोगो के साथ बैग बनाना चाहते हैं। तो इस मशीन की मदद से आप उन्हें लोगो या ग्राहक की मांग के साथ कुछ भी प्रिंट कर सकते हैं। यदि आप ऐसी मशीन लेते हैं जो आपको प्रिंटिंग भी दे सकती है और तब आपको अधिक लाभ होगा।

कहाँ से खरीदें पेपर बैग मशीन? 

पेपर बैग मशीन खरीदने और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, नीचे दी गई वेबसाइट पर जाएं और पेपर बैग मशीन लिखकर खोजें। यहां से आपको विभिन्न प्रकार की मशीनों और उन्हें बेचने वाली कंपनियों के बारे में जानकारी मिलेगी। फिर आप उनसे संपर्क कर सकते हैं और मशीन को देखने और खरीदने के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पेपर बैग बनाने की मशीन के बारे में आप आसानी से घर बैठे जान सकते हैं व ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। 

https://www.indiamart.com/   https://india.alibaba.com/index.html 

Admin

Altaf Mansuri is the chief Seo Expert and the founder of "Tech Way India". He has a very deep interest in all technology topic whatsover.His passion, dedication and quick decision making ability make him stand apart from others.

You may also like...

4 Responses

  1. Alex says:

    Long time supporter, and thought I’d drop a comment.

    Your wordpress site is very sleek – hope you don’t mind me asking what theme you’re using?

    (and don’t mind if I steal it? :P)

    I just launched my site –also built in wordpress like yours– but the
    theme slows (!) the site down quite a bit.

    In case you have a minute, you can find it by searching for “royal cbd” on Google (would appreciate any feedback) – it’s still in the works.

    Keep up the good work– and hope you all take care of yourself
    during the coronavirus scare!

    ~Alex

  2. Narendra Koche says:

    Dear Sir
    सर, मशीन खरिदने के लिये हमारे पास रुपये नहीं है, रुपये कहा से लाये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *